MP Edistrict एमपी लोकसेवा गारंटी पोर्टल

MPEdistrict Lok Seva Kendra , मध्यप्रदेश सरकार का पोर्टल

WWW.MPSARKARIRESULT.ORG.IN

एमपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल क्या है और इनकी सभी सेवाओ का लाभ कैसे ले सकते है तो आइये जानते है 

एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल मध्य प्रदेश सरकार की एक पहल है। यह पोर्टल सार्वजनिक सेवा वितरण को व्यवस्थित करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है। यह पोर्टल पहचान प्रमाण पत्र से लेकर ऊर्जा और पंजीकरण सेवाओं तक विभिन्न प्रकार की सेवाएँ प्रदान करता है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी सरकारी योजनाओ का लाभ घर बैठे ले सकते है एवं सभी सेवाएँ पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

MPEdistrict Lok Seva Kendra
MPEdistrict Lok Seva Kendra

एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए लोक सेवा प्रबंधन विभाग का आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल है। यह पोर्टल आम तौर पर नागरिकों के लिए बहुत उपयोगी है।

एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल का उद्देश्य क्या है 
एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल का उद्देश्य विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्रों एवं सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान करना है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिक घर बैठे विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ लेने  के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे समय और धन दोनों की बचत होती है और सिस्टम में पारदर्शिता आती है । यह पोर्टल भ्रष्टाचार को  रोकने में भी कारगर साबित है

एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर कोई भी नागरिक अपना पंजीयन कर सकता है एवं  MPEdistrict की सभी सेवाओ का लाभ घर बैठे  ऑनलाइन ले  सकता है। एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट mpedistrict.gov.in है।

एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से कौन कौन सी सेवाओ का लाभ ले सकते है 

एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से मध्य प्रदेश सरकार की कई सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है। इस  पोर्टल के माध्यम से  पहचान प्रमाण पत्र से लेकर ऊर्जा और पंजीकरण तक की सभी सेवाओं एवं सुबिधाओ तक का लाभ प्रदान करता है।

MPEdistrict Lok Seva Kendra
MPEdistrict Lok Seva Kendra

एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से मिलने वाली सभी सेवाएं

  • PMJAY/ राज्य स्वास्थ्य कार्ड
  • राशन कार्ड
  • भार मुक्त प्रमाण पत्र
  • रोजगार पंजीयन
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (OBC/ SC / ST )
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ई.डब्ल्यू.एस.) के नागरिको आय एवं संपत्ति प्रमाण पत्र जारी करना
  • स्थायी विद्युत विच्छेदन
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • समाज कल्याण और पेंशन योजना
  • उपयोगि सेवाएं और बिल भुगतान
  • CM हेल्फलाइन सेवाए (181)
  • राजस्व विभाग ( खसरा / खतौनी / भू अधिकार ऋणपुस्तिका / नक्शा
  • परिवाहन विभाग ( ड्राइविंग लाइसेंस / परमिट / फिटनेस / वाहन ट्रांसफर
  •  गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों की सूची में नाम जोड़ना
  • नल जल योजना के तहत नवीन नल कनेक्शन
  • पानी संबंधी जांच करके रिपोर्ट देना

MPEdistrict पोर्टल में ये सभी सेवाए नि :शुल्क प्रदान की जाती है

MPEdistrict पोर्टल में पंजीयन कैसे करे और घर बैठे सभी सेवाओ का लाभ कैसे ले 

इस पोर्टल पर पंजीयन  करने के लिए  सबसे पहले आप को नागरिक पंजीयन बाले आप्शन पर क्लिक कर अपना पंजीयन करना होगा  एवं अपनी सारी जानकारी भरनी होगी और   अपने आधार नंबर का इस्तेमाल करना होगा. आधार लॉगिन पर, नागरिक के आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी डालकर सत्यापन करने  के बाद, नागरिक का पंजीयन MPEdistrict पोर्सटल पर फलतापूर्वक लॉगिन हो जाएगा और घर बैठे सभी सेवाओ का लाभ उठा सकता है

MPEdistrict Lok Seva Kendra
MPEdistrict Lok Seva Kendra

 

FAQ

  • एमपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल क्या है  ? ( एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल मध्य प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है, जो सार्वजनिक सेवा वितरण को व्यवस्थित करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का लाभ प्रदान कराती है )
  • लोक सेवा केंद्र में क्या क्या होता है? ( लोक सेवा केन्द्र संचालक द्वारा केन्द्र के संचालन हेतु आवश्यक स्टॉफ, उपकरण, ब्राडबैण्ड इंटरनेट कनेक्शन, विद्युत कनेक्शन, पेयजल आदि की व्यवस्थाएं की गई है)
  • लोक सेवा केंद्र खोलने के लिए क्या करना पड़ता है? (जनसेवा केंद्र के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार की वेबसाइट www.csc.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा सीएससी आईडी लेने के लिए आपको सबसे पहले टीई सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है. आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से लिंक होना चाहिए. आपके पास एक कैंसिल चेक होना चाहिए )
  • जाति प्रमाण पत्र में नाम सुधार कैसे करें? (सुधार के लिए आवेदकों को निर्धारित प्रारूप में नवीन आवेदन लोक सेवा केंद्र में जमा करना होगा। आवेदक को एक अन्य निर्धारित कॉलम में प्रमाण-पत्र में नाम सुधार के लिए त्रुटि वाला नाम एवं सही नाम दर्शाना होगा। आवेदन के साथ पहचान पत्र की फोटो कॉपी और जारी मूल जाति प्रमाण-पत्र संलग्न करना होगा। )
  • आय प्रमाण पत्र में सुधार कैसे करें? ( आय प्रमाण पत्र में सुधार कराने के लिए अपने नजदीकी लोकसेवा केंद्र में जाये और सुधार हेतु आवेदन फॉर्म भर कर जामा करे )
  • स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र कैसे निकाले? ( ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर क्लिक करें और आवेदन की स्थिति जानें बाले आप्शन पर क्लिक कर निकाल सकते है दो माध्यम से निकाल सकते है मोबाइल नुम्बर के माध्यम से और दूसरा रजिस्ट्रेशन नुम्बर के माध्यम से 
  • EWS कैसे बनाये  ( EWS बनबाने के लिए अपने नजदीकी लोकसेवा केंद्र में जाये और EWS का फॉर्म भर कर आवेदन के साथ आवश्यक दस्ताबेज लगाकर फॉर्म को जमा करे जैसे आय प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र समग्र आईडी आधार कार्ड पासपोर्ट फोटो मोबाइल नुम्बर

एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट महत्त्वपूर्ण लिंक

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